आईटी कर्मचारी विशेष रूप से अपने संभावित करियर और भर्तियों के मामले में महामारी युग का आनंद ले रहे हैं। यह बताया गया है कि कर्मचारी अपने वेतन में 70% की वृद्धि की मांग कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने पिछले कुछ समय में विशेष रूप से पिछले वर्ष से हासिल किए गए कौशल के कारण।

जब से महामारी ने दुनिया को बेरहमी से मारा है, सामाजिक दूरी के अनिवार्य नियमों के कारण उद्योगों और व्यवसायों को अपनी उत्पादन दरों के लगभग आधे पर काम करने के लिए मजबूर किया गया है। और तब से, लोग घर से काम कर रहे हैं और इसने समय के साथ प्रौद्योगिकी पर सभी की पकड़ में मौलिक सुधार किया है। तकनीकी श्रेष्ठता की उच्च मांग के कारण, कर्मचारियों ने अपने तकनीकी कौशल को निखारने के लिए ओवरटाइम काम किया है जो महामारी के दौर में बहुत आवश्यक साबित हुआ है।

कई आईटी कर्मचारियों ने अपने रिज्यूमे में आवश्यक कौशल जैसे सास (एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर), एडु-टेक, हेल्थ-टेक, एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), गेमिंग, साइबर सुरक्षा, ब्लॉकचेन, ऑटोमेशन, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि को शामिल किया है। संभावित काम पर रखने वाले प्रबंधक। और कर्मचारी अपने विस्तार कौशल के कारण बढ़ी हुई वेतन सीमा प्राप्त करने के लिए काफी दृढ़ रहे हैं।

आईटी उद्योग अपने चरम पर है क्योंकि यह पिछले एक साल से अर्जित उत्कृष्ट कौशल वाले कर्मचारियों को नियुक्त करना जारी रखता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अभी हर उद्योग ऐसे उपयुक्त उम्मीदवारों की तलाश में है जो तकनीकी कौशल से पूरी तरह से परिचित हों। हर काम पर रखने वाला प्रबंधक या अन्य उद्योगों के भर्तीकर्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश में हैं जिनके पास:

  • रिमोट वर्किंग टूल्स का बुनियादी कार्यात्मक ज्ञान
  • डेटा साक्षरता, बड़ा डेटा, क्लाउड कंप्यूटिंग आदि का ज्ञान।
  • सोशल मीडिया या रणनीतिक उपकरण

ये किसी के प्रोफाइल को काफी हद तक गुलेल करने की शक्ति रखते हैं। महामारी युग ने व्यक्तियों को अपने संचार कौशल पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दी है क्योंकि यह तकनीकी परिचित के अलावा घर से काम करते समय प्रमुख आवश्यकता है। लोग उन पाठ्यक्रमों में दाखिला ले रहे हैं जो उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में एक उपयुक्त उम्मीदवार के महत्वपूर्ण पहलुओं को सीखने में मदद कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 82% नौकरी रिक्तियों के लिए बुनियादी मानदंडों में से एक के रूप में डिजिटल कौशल की आवश्यकता होती है।

82% नौकरी रिक्तियों के लिए डिजिटल कौशल की आवश्यकता होती है

अंत में, एक व्यक्ति को उन संगठनों में भूमिका निभाने के लिए तकनीक-प्रेमी होने की आवश्यकता है, जो सभी पहलुओं में बेहतर प्रोत्साहन भी दे रहे हैं। कोरोनावायरस महामारी ने इस प्रक्रिया को तेज कर दिया है लेकिन इस युग से पहले तकनीकी कौशल भी एक आवश्यकता थी, खासकर आईटी क्षेत्र के लिए।

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *