(रॉयटर्स फोटो)

टोक्यो: टोक्यो २०२० किसी अन्य की तरह एक ओलंपिक होगा: एक महामारी के दौरान आयोजित पर्यटकों की भीड़ पर प्रतिबंध लगा दिया गया, असाधारण समारोहों को कठिन संक्रमण नियंत्रणों द्वारा बदल दिया गया, और यहां तक ​​​​कि ताश के पत्तों की जीत भी।
यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे वायरस-स्थगित खेल अलग होंगे:
रियो, लंदन और बीजिंग के उद्घाटन समारोहों ने दुनिया को भव्य प्रभाव और शानदार कोरियोग्राफी से चकाचौंध कर दिया, जिसमें हजारों कलाकारों ने भरे स्टेडियमों में भाग लिया।
लेकिन 23 जुलाई को कोरोनावायरस-युग संस्करण “सरल और अधिक संयमित” होगा, आयोजकों ने कहा है, संक्रमण के जोखिम को कम करने और “स्थिति के अनुरूप” रहने के लिए।
कम एथलीट उद्घाटन और समापन समारोह में भाग लेंगे, ओलंपिक अधिकारियों ने जनवरी में कहा था, उस समय की रिपोर्ट के अनुसार 11,000 प्रतियोगियों में से सिर्फ 6,000 सलामी बल्लेबाज होंगे।
टोक्यो के समारोहों में भी एक उदास पहलू होने की उम्मीद है – कोरोनोवायरस महामारी में मारे गए लाखों लोगों के साथ-साथ जापान की 2011 की भूकंप, सुनामी और परमाणु आपदा के पीड़ितों को श्रद्धांजलि।
एथलीट पर अपने स्वयं के पदक डाल करने के लिए होगा, और वे, उन्हें चुम्बन करने में सक्षम नहीं होगा क्योंकि वे मंच पर एक मुखौटा पहनने चाहिए।
यह स्पष्ट क्षण बना सकता है – जैसे कि साइकिल चालक ब्रैडली विगिन्स ने अचानक एक मूर्ख चेहरा खींच लिया क्योंकि ब्रिटिश राष्ट्रगान रियो में खेला गया था – कम संभावना।
टोक्यो में अन्य मजेदार फोटो-ऑप्स को दोहराना भी मुश्किल होगा, जहां एथलीटों को अन्य प्रतिभागियों से दो मीटर की दूरी रखना आवश्यक है।
रियो में, यूएस जिमनास्ट रागन स्मिथ का एक तस्वीर – जो सिर्फ 1.37 मीटर लंबा है – 2.11 मीटर बास्केटबॉल खिलाड़ी डीएंड्रयू जॉर्डन के बगल में खड़ा है, वायरल हुआ, जैसा कि उत्तर और दक्षिण कोरियाई जिमनास्ट की एक जोड़ी की एक सेल्फी थी।
यहां तक ​​​​कि सामाजिक गड़बड़ी के बिना, उत्तरार्द्ध अब असंभव है, क्योंकि उत्तर कोरिया ने अपने एथलीटों को वायरस से बचाने के लिए टोक्यो खेलों से हाथ खींच लिया है।
जापान ने इस गर्मी में आगंतुकों की एक बड़ी आमद की उम्मीद की थी, जिससे होटलों, टूर ऑपरेटरों और टोक्यो के कई कैट कैफे के लिए व्यापार को बढ़ावा मिला।
लेकिन विदेशी दर्शकों को महीनों पहले प्रतिबंधित कर दिया गया था, और अब लगभग सभी खेलों के आयोजन बंद दरवाजों के पीछे होंगे।
ओलंपिक और पैरालंपिक के लिए जापान में प्रवेश करने वाले लोगों की संख्या आधी हो जाएगी, जिसमें लगभग 68,500 एथलीट, कोच, बैकरूम स्टाफ, अधिकारी, आईओसी सदस्य, मीडिया और प्रसारक अपेक्षित हैं – अनुमानित 200,000 से नीचे।
प्रतिभागियों को ज्यादातर अपने आवास तक ही सीमित रखा जाएगा, जिसमें दर्शनीय स्थलों की यात्रा वर्जित है और एथलीटों को प्रतिस्पर्धा समाप्त करने के 48 घंटे बाद ओलंपिक गांव छोड़ना होगा।
रियो में, फिजी की रग्बी सेवन्स टीम ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद अपने देश का पहला ओलंपिक पदक जीत लिया।
लेकिन इस गर्मी में चिल्लाने और जयकारे लगाने के साथ-साथ गाने से भी बचना है। इसके बजाय प्रतिभागियों से ताली बजाने या जश्न मनाने के अन्य तरीके खोजने का आग्रह किया जाता है जो बूंदों के फैलने का जोखिम नहीं उठाते हैं
आतिशबाजी, बैनर, शुभंकर और अन्य आकर्षक चश्मे को भी टोक्यो में वापस बढ़ाया जाएगा, ताकि लागत में कटौती की जा सके, जो कि घटना के स्थगित होने के बाद से बढ़ गई है।
एथलीट दैनिक वायरस परीक्षण करेंगे और उन्हें सलाह दी जाती है कि “दूसरों के साथ शारीरिक संपर्क कम से कम रखें”।
लेकिन क्या यह कुख्यात ओलंपिक विलेज हुक-अप पर एक नमी डालेगा, यह देखा जाना बाकी है। आयोजक अभी भी 160,000 कंडोम देने की योजना बना रहे हैं, लेकिन कहते हैं कि एथलीटों को उन्हें तब तक नहीं मिलेगा जब तक वे जा रहे हैं, और उन्हें बताया जाएगा कि वे अपने देश में वापस उपयोग के लिए हैं।
हग, हैंडशेक और हाई-फाइव सभी को हतोत्साहित किया जाता है – विवाद की संभावना को कम करना जैसे कि मिस्र के जुडोका इस्लाम अल शेहाबी ने रियो में इजरायल के ओस सैसन से हारने के बाद हाथ मिलाने से इनकार कर दिया था।
एल शेहाबी को भीड़ द्वारा उकसाया गया था – टोक्यो खेलों में एक और नहीं – और अंततः रियो से घर भेज दिया गया।
टोक्यो 2020 में, एथलीट, मीडिया और अन्य अधिकारी जो वायरस के नियमों को तोड़ते हैं, उन्हें खेलों से अयोग्यता या जापान से निर्वासन का सामना करना पड़ सकता है।

फेसबुकट्विटरLinkedinईमेल

.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *