पोर्टलैंड: कब ओरेगनसबसे अधिक आबादी वाले शहर में 30 साल पहले एक बड़े पैमाने पर गिरोह की समस्या थी, पोर्टलैंड जासूस एक के बाद कुछ दर्जन से अधिक गोलियों के खोल मिले तो दंग रह गए शूटिंग. अब, पुलिस एक सप्ताह में 50 से 70 राउंड फायरिंग के साथ कई शूटिंग रिकॉर्ड कर रही है, और एक मामले में 150 से अधिक, गिरोह के हमले और जवाबी गोलीबारी फिर से एक दुष्चक्र में बदल जाती है।
अधिक गोलियों के साथ अधिक रक्तपात होता है। इस साल अब तक ओरेगॉन के सबसे बड़े शहर में 37 हत्याएं हो चुकी हैं, जो पिछले साल की समान अवधि में दर्ज की गई संख्या से छह गुना अधिक है। यदि कुछ नहीं बदलता है, तो पोर्टलैंड 1987 में स्थापित 70 हत्याओं के अपने सर्वकालिक रिकॉर्ड को पार कर जाएगा, जब शहर एक गिरोह की घेराबंदी के बीच में था।
हिंसा ने पोर्टलैंड को गहराई से प्रभावित किया है, एक उदार शहर जो हजारों ब्लैक लाइव्स मैटर प्रदर्शनकारियों की हत्या के बाद बदलाव की मांग के बाद एक साल से अधिक समय से अपने पुलिस बल की भूमिका से जूझ रहा है। जॉर्ज फ्लॉयड.
गिरोह से संबंधित गोलीबारी में वृद्धि, जिसने रंग के लोगों को असमान रूप से प्रभावित किया है, एक संवेदनशील और ध्रुवीकरण विषय पर सुर्खियों में है – देश भर के प्रमुख शहरों में महसूस किया जाता है – जहां हिंसा बढ़ रही है क्योंकि लोग पुलिस को बचाने के लिए कॉल करना जारी रखते हैं।
“यह हम सभी को छूता है,” पोर्टलैंड पादरी मैट हेनेसी ने कहा, एक लंबे समय तक बंदूक विरोधी हिंसा कार्यकर्ता, जिनके 33 वर्षीय सौतेले बेटे की मई में एक पार्किंग में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। “मैं यहां 32 साल से रह रहा हूं और मैंने हमेशा इस शहर को एक सुरक्षित जगह के रूप में देखा है। यह वह पोर्टलैंड नहीं है जिसे हम जानते हैं।”
पुलिस का अनुमान है कि इस साल पोर्टलैंड की 470 गोलीबारी में से आधी, जिसमें 140 से अधिक लोग घायल हुए हैं, गिरोह से संबंधित हैं। महापौर टेड व्हीलर पिछले महीने चेतावनी दी थी कि अपराधियों को गिरोह द्वारा 30 दिनों के भीतर किसी को गोली मारने या गोली मारने के लिए कहा जा रहा है और लोग दूसरे राज्यों से रोज सिटी में हिंसा में शामिल होने के लिए यात्रा कर रहे हैं।
“लोग डरे हुए हैं। वे गुस्से में हैं। वे तंग आ चुके हैं, ”पोर्टलैंड पुलिस सार्जेंट ने कहा। केन डुइलियो।
90 के दशक में पोर्टलैंड की व्यापक गिरोह हिंसा – जब यह अनुमान लगाया गया था कि इस क्षेत्र में 600 गिरोहों में 2,500 लोग थे – ने हाल के शहर के इतिहास पर एक लाल रंग का दाग छोड़ा। लेकिन अब, महामारी बंद होने और फ़्लॉइड की हत्या के बाद, पुलिस की घटती उपस्थिति के साथ, समुदाय के नेताओं का कहना है कि समस्या वापस आ गई है।
जबकि गोलीबारी की संख्या 90 के दशक की तुलना में है, पुलिस और निवासियों का कहना है कि निशानेबाजों की बोल्डनेस और फायरिंग की संख्या पहले की तुलना में कहीं अधिक है। गिरोह भी अब एक प्रतिद्वंद्वी को निशाना बनाने के लिए विशिष्ट “टाइट-फॉर-टेट” चक्र की प्रतीक्षा नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके बजाय तुरंत फिर से विजिल्स जैसे स्थानों पर शूटिंग कर रहे हैं – एक ही घटना में सात लोगों को घायल कर रहे हैं।
“आपके पास कई निशानेबाज हैं – यह एक नई घटना है – कई बंदूकें और बहुत सारे शॉट दागे जा रहे हैं,” डुइलियो ने कहा, जिन्होंने अधिक गोलियां चलाईं, हाल ही में एक समाचार पत्र वाहक सहित, दर्शकों के हिट होने की संभावना बढ़ जाती है, उबेर ड्राइवर और सिटी बस ड्राइवर।
जबकि सभी सहमत हैं कि पोर्टलैंड में एक समस्या है, इसे कैसे हल किया जाए, जहां लोग बिखर जाते हैं।
“इस क्षेत्र में – हर जगह बहुत सारी गोलियां चलाई जा रही हैं,” डुइलियो ने कहा। “लेकिन पुलिस ब्यूरो के पास धन की कमी है, कर्मचारियों की कमी है और समर्थन कम है।”
हिंसा में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब पोर्टलैंड पुलिस ब्यूरो का स्टाफिंग दशकों में सबसे कम है – विभाग के पास अधिकृत शक्ति से 100 से अधिक अधिकारी कम हैं, जैसा कि शहर द्वारा निर्धारित किया गया है।
पिछले नौ महीनों में, विभाग ने 120 से अधिक अधिकारियों के साथ तेजी से कारोबार का अनुभव किया है, जिन्होंने विभाग छोड़ दिया है, कई ने कम मनोबल और रात के नस्लीय न्याय विरोध से जलने का हवाला दिया है जो टकराव और आंसू गैस के ढेर में समाप्त होगा। उस समय के दौरान, जब अधिकारियों की प्राथमिकताओं को विरोध में स्थानांतरित कर दिया गया था, पोर्टलैंड भी एक चौथाई सदी से भी अधिक समय में अपने सबसे घातक वर्ष का अनुभव कर रहा था।
अधिक कर्मियों के लिए पुलिस की दलीलों के बावजूद, शहर के नेताओं ने पुलिस बजट से $ 27 मिलियन – महामारी के कारण बजट संकट के कारण $ 11 मिलियन और पुलिस को बदनाम करने के लिए $ 15 मिलियन की कॉल के बीच – बंदूक हिंसा पर अंकुश लगाने के लिए काम करने वाले सामुदायिक समूहों को पैसा समर्पित करने की कसम खाई।
पोर्टलैंड के कार्यकर्ता रॉयल हैरिस ने कहा, ”पुलिस गोलीबारी नहीं रोक सकती।” “इसका वह हिस्सा, हमें एक समुदाय के रूप में इन चीजों को पुलिस के दृष्टिकोण के रूप में देखने के बजाय इन चीजों को रोकने के लिए मिलकर काम करना होगा।’
अधिकारियों ने बंदूक हिंसा पर अंकुश लगाने पर केंद्रित एक विशेष इकाई को भी भंग कर दिया, जिसे लंबे समय से रंग के लोगों को लक्षित करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा था – एक निर्णय जो बंदूक हिंसा से प्रभावित कुछ निवासी अभी भी पूछताछ कर रहे हैं।
“आपने बंदूक हिंसा कम करने वाली टीम को छीन लिया। इस शहर में कोई भी नहीं है जो इन सशस्त्र, हिंसक निशानेबाजों को शहर की यात्रा कर रहा है, जो अपने प्रतिद्वंद्वियों को गोली मारने के लिए देख रहे हैं और जो पूरी भीड़ को जगाने और रोशनी करने जा रहे हैं, ” डुइलियो ने कहा।
जो एन हार्डेस्टी, के लिए चुनी गई पहली अश्वेत महिला नगर परिषद और जिसने यूनिट को काटने के लिए धक्का दिया, पिछली गर्मियों में टीम को भंग करना सही निर्णय था।
“पुलिस की एक भूमिका है लेकिन उनकी भूमिका केवल अपराध को सुलझाने की है – उनकी भूमिका अपराध को रोकने के लिए नहीं है, उनकी भूमिका अन्य सामुदायिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने की नहीं है,” हार्डेस्टी ने पिछले महीने कोइन 6 को बताया। “बंदूक हिंसा की प्रतिक्रिया घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया नहीं होनी चाहिए।”
लेकिन जैसे ही 2021 में बंदूक हिंसा जारी रही, नेताओं को पुनर्मूल्यांकन करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अधिक अधिकारियों को शूटिंग के लिए सौंपा गया है, पुलिस ब्यूरो ने मिलकर काम किया है एफबीआई अपराधों की जांच करने के लिए और अमेरिका ओरेगॉन के अटॉर्नी ने बंदूक हिंसा के मामलों पर मुकदमा चलाने के प्रयासों को तेज कर दिया है। लेकिन कटौती के एक हिस्से को “वापसी” करने के प्रयास विवादास्पद रहे हैं।
इसके अलावा, नगर परिषद ने बंदूक हिंसा को संबोधित करने के लिए 12 अधिकारियों और दो हवलदारों की एक टीम बनाने के लिए मतदान किया, लेकिन कोई अतिरिक्त धन नहीं था।
चीफ चक लोवेल ने कहा कि विभाग ‘अभी इतना दुबला’ है कि अधिकारियों को नई टीम का समर्थन करने के लिए अधिकारियों को गश्त, घरेलू हिंसा या मानव तस्करी जांच से बाहर निकालना होगा।
डुइलियो ने कहा कि जबकि संगठनों और सामाजिक सेवाओं का वित्तपोषण महत्वपूर्ण है, यह समाधान का केवल एक हिस्सा है और पुलिस फंडिंग के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करनी चाहिए।
“उन दोनों को होने की जरूरत है,” डुइलियो ने कहा। “यदि आप एक 15 साल के बच्चे को प्राप्त कर सकते हैं और उसे सही रास्ते पर ले जा सकते हैं, जहां वह हर दूसरे सप्ताह शूटिंग में शामिल नहीं होता है, तो यह बहुत अच्छा है। लेकिन वास्तव में इस तीव्र स्तर की हिंसा को रोकने के लिए, जो कि एक शूटिंग के लिए प्वाइंट ए से प्वाइंट बी की यात्रा कर रही कारों को रोकने के लिए वर्दी पुलिस अधिकारियों को लेने जा रही है। “

.

https://click.dji.com/AJZzOixRD3gdJSQZP2T6lA?pm=video]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *