हाइलाइट्स:

  • अलीगढ़ के नूरपुर गांव में जाटव समाज के लोग पलायन को मजबूर
  • जाटवों का आरोप, दूसरे समाज ने नहीं होने दी घुड़चढ़ी
  • 2006 से लगातार जाटवों को परेशान करने का आरोप

अलीगढ़
अलीगढ़ के गांव नूरपुर में जाटव समाज के लोग पलायन को मजबूर हैं। आरोप है कि विशेष समुदाय के लोग शादी के दौरान बारात नहीं चढ़ने देते। तीन दिन पहले भी बारात चढ़ने से रोकी गई। मारपीट के साथ डीजे की गाड़ी के शीशे तोड़ डाले। इससे परेशान ग्रामीणों ने मकानों के बाहर- मकान बिकाऊ है, लिखवा दिया और रविवार को हंगामा भी किया। हालांकि पुलिस ने मामले में विशेष समुदाय के लोगों पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। साथ ही लोगों को समझाकर शांत किया।

थाना टप्पल अंतर्गत गांव नूरपुर में करीब एक हजार की आबादी है। यहां के ओमवीर ने अपनी दो बेटियों का रिश्ता गुरुग्राम में तय किया था। शादी से दो दिन पहले पता चला कि एक लड़के ने कोर्ट मैरिज कर ली है। इसे लेकर लड़का-लड़की पक्ष में विवाद हो गया और शादी टूट गई। इसके बाद ओमवीर ने वहां से रिश्ता तोड़कर हरियाणा के गांव दीघोट में शादी तय कर दी।

2006 से ऐसे ही व्यवहार का आरोप
26 मई को दोनों लड़कियों की बारात गांव नूरपुर में आई थी। बारात चढ़ने लगी तो दूसरे समुदाय के लोगों से कहासुनी हो गई। नाम न छापने के अनुरोध पर जाटव समाज के लोगों ने बताया कि साल 2006 से ही हमारे समाज के प्रति ये रवैया चला आ रहा है।

सीओ का दावा गांव में माहौल ठीक
जाटव समाज की तहरीर पर आरोपी पक्ष के 11 लोगों के खिलाफ एससी/एसटी ऐक्ट, मारपीट का मुकदमा दर्ज कर लिया है। खैर सीओ शिवप्रताप ने बताया कि उन्होंने एसडीएम के साथ गांव का दौरा किया है। गांव में अब इस प्रकार की कोई बात नहीं है। 26 तारीख की घटना के बारे में केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

सांसद-विधायक भी पहुंचे
सोमवार दोपहर अलीगढ़ के बीजेपी सांसद सतीश गौतम और खैर विधानसभा के विधायक अनूप बाल्मीकि गांव नूरपुर में पहुंचकर जाटव समाज के लोगों से घटना के बारे में जानकारी ली और उन्हें आश्वस्त किया के आरोपियों के विरुद्ध हर हालत में कार्रवाई की जाएगी। सांसद सतीश गौतम ने बताया 11 नामजद 7 अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है। इनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी ताकि वे भविष्य में इस तरह की हरकत न कर सकें।

फाइल फोटो



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *