बाड़ी. आधा आषाढ़ बीतने के बाद आखिर रूठे इंद्रदेव लोगों पर मेहरबान हुए हैं। देर रात्रि से झमाझम बारिश का दौर ऐसा चला की 24 घंटे में पांच इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। जिसके चलते कस्बे के सबसे बड़े रामसागर बांध में साढ़े छह फीट पानी की आवक हुई है।

By: Naresh

Published: 20 Jul 2021, 04:34 PM IST

बांधों में हुई पानी की बम्पर आवक, रामसागर में आया छह फीट पानी

बाड़ी. आधा आषाढ़ बीतने के बाद आखिर रूठे इंद्रदेव लोगों पर मेहरबान हुए हैं। देर रात्रि से झमाझम बारिश का दौर ऐसा चला की 24 घंटे में पांच इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है। जिसके चलते कस्बे के सबसे बड़े रामसागर बांध में साढ़े छह फीट पानी की आवक हुई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश का यह दौर अभी और चलने वाला है। ऐसे में नदी, नाले, ताल, तलैया, बांध और पोखरा में पानी की आवक जारी रहेगी। वहीं किसान का खेतों में डला बीज भी अब अंकुरित हो सकेगा। ऐसे में किसानों के चेहरे पर भी मुस्कान लौट आई है। कस्बे का आमजन भी इस बारिश से खुश दिखाई दे रहा है, क्योंकि उसे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है।

क्षेत्र में रुक-रुक कर बारिश जारी

24 घंटे की बारिश ने डेढ़ महीने की कसर को एक दिन में पूरा कर दिया है। सिचाई विभाग के सहायक अभियंता राजकुमार सिंघल ने बताया की 24 घंटे की बारिश में बाड़ी क्षेत्र में 125 एमएम बारिश दर्ज की गई है। ऐसे में शहर सहित उपखण्ड क्षेत्र में एक दिन में पांच इंच से अधिक बारिश हुई है। जिससे रामसागर बांध में 6 फीट पानी की आवक हुई है। ऐसे में बांध का स्तर 10 फीट से अधिक हो गया है। तालाबशाही में 4 फीट पानी की आवक हुई। पार्वती बांध में ढाई फीट पानी आया है। मान्यताओं के अनुसार पिछले कुछ दिनों से जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में इंद्रदेव को रिझाने के लिए दाल अंगे का भोजन कराया जा रहा था। ऐसे में इस झमाझम बारिश को इंद्र देव के आशीर्वाद के रूप में देखा जा रहा है।
बाड़ी. सड़क पर बहता बारिश का पानी।













Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed