Divisional commissioner got MNREGA and housing scheme works verified

सोमला रात्रा में प्रशासन गांवों के संग अभियान का किया निरीक्षण

हिण्डौनसिटी. संभागीय आयुक्त पीसी वैरवाल ने शुक्रवार को समीपवर्ती सोमला रात्रा गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत लगे शिविर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना और महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के कार्यों की समीक्षा कर मौके पर ही आमजन से सत्यापन कराया। डीसी ने विभाग वार कार्यो की समीक्षा कर पर्यवेक्षकों से प्रगति रिपोर्ट जानी।

एसडीएम अनूप सिंह ने बताया कि संभागीय आयुक्त दोपहर में अचानक शिविर का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने लाभार्थियों से मौके पर ही पूछताछ कर सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने की बात कही। साथ ही अलग-अलग विभागों के द्वारा स्थापित काउंटरों पर पहुंचकर विभाग बार कार्यों की समीक्षा की। कृषि विभाग के कार्यों की विस्तृत जानकारी कृषि पर्यवेक्षक से ली गई। साथ ही किसानों के कल्याण की योजनाओं में प्रगति लाने एवं किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश प्रदान किए। इससे पहले एसडीएम ने लोगों की विभिन्न परिवेदनाओं का मौके पर ही निस्तारण किया।

एसडीएम ने बताया कि शिविर में राजस्व विभाग की ओर से 18 नामांतरण, 6 खाता विभाजन के प्रकरण, 12 खातों का शुद्धिकरण किया गया। जबकि पंचायत राज विभाग की ओर से 20 नए पट्टे एवं मनरेगा के 36 नवीन जॉब कार्ड भी जारी किए गए। कृषि विभाग द्वारा 15 मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं एक कृषि यंत्र के लिए पंजीयन किया गया। वहीं विद्युत विभाग ने विद्युत आपूर्ति में व्यवधान और मीटर संबंधी समस्याओं का निपटारा किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने 94 लोगों को कोरोना का टीका लगाया। तो वहीं आयोजना विभाग की ओर से पीएमएसबीवाई से 204, पीएमजेडीवाई से 11, पीएमजेजेवाई से 4 लोगों को लाभान्वित किया। इधर समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा, वृद्धजन व विशेष योग्यजन पेंशन के आवेदन लेकर सत्यापन किए। वही महिला अधिकारिता एवं बाल विकास विभाग की ओर से 280 बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण किया।

पशुपालन विभाग द्वारा 82 मवेशियों का उपचार व 240 मवेशियों का टीकाकरण एवं 35 पशुपालक किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन लिए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए 10 नमूनों की जांच की। साथ ही खराब पड़े तीन हैंडपंपों की मरम्मत कराई। इस दौरान पंचायत समिति के विकास अधिकारी राजेंद्र कुमार गुप्ता समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed