देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के तीसरे सेशन की परीक्षा 20,22, 25 व 27 जुलाई को देश-विदेश के 334 परीक्षा शहरों में प्रत्येक दिन दो पारियों में करवाई जाएगी।

 

कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन के तीसरे सेशन की परीक्षा 20,22, 25 व 27 जुलाई को देश-विदेश के 334 परीक्षा शहरों में प्रत्येक दिन दो पारियों में करवाई जाएगी। परीक्षा के लिए 7 लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्रों के साथ कोरोना गाइड लाइन से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। चौथे सेशन की आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई तक जारी है। चौथे सेशन के लिए अब तक 48 हजार से अधिक नए विद्यार्थी आवेदन कर चुके हैं।
तीसरे सेशन की आठ शिफ्टों में हो रही परीक्षा में हर दिन 88 हजार 990 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए राजस्थान में 17 सेंटर्स बनाए गए हैं। इसमें अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, हनुमानगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, श्रीगंगानगर व उदयपुर शामिल है। कोटा में परीक्षा के लिए चार केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें रानपुर स्थित शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल, इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित परीक्षा डेस्क, वाइबल सोल्युशन शामिल है।

-ये बातें ध्यान रखें विद्यार्थी
परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे। ऐसे में विद्यार्थियों को दिए गए रिपोर्टिंग टाइम पर ही रिपोर्ट करना होगा।
विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा। जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।
प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांए हाथ का अंगूठा का निशान व स्वयं की फ ोटो लगाकर ले जाना होगा। विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।
विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी पु्रफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का
फ ोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे।
विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी। मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी।
विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर रफ कार्य के लिए 6 रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नम्बर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगा।













Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *