पंचायत चुनाव: दोनों पार्टियों ने तय किए प्रत्याशी- भाजपा ने 22 वार्डों में ही दिए सिंबल – कांग्रेस में 17 टिकट तय किए मलिंगा-बैरवा खेमे ने जिला परिषद चुनाव में वार्डों में प्रत्याशियों को लेकर तस्वीर थोड़ी साफ हुई है। कांग्रेस तथा भाजपा ने नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने जहां सभी 23 वार्डों में प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, भाजपा ने 22 वार्ड में प्रत्याशी खड़े किए हैं। दरअसल, दोनों ही दलों में टिकट को लेकर घमासान मचा रहा। भाजपा ने जहां सोशल इंजीनियरिंग

By: Dilip

Published: 09 Oct 2021, 01:07 AM IST

धौलपुर. जिला परिषद चुनाव में वार्डों में प्रत्याशियों को लेकर तस्वीर थोड़ी साफ हुई है। कांग्रेस तथा भाजपा ने नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने जहां सभी 23 वार्डों में प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, भाजपा ने 22 वार्ड में प्रत्याशी खड़े किए हैं। दरअसल, दोनों ही दलों में टिकट को लेकर घमासान मचा रहा। भाजपा ने जहां सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला अपनाया वहीं, कांग्रेस में टिकट वितरण में पूरी तरह विधायकों की चली।

कांग्रेस: सबने देखा विधायकों का घमासान

जिले के कांग्रेस की ओर से टिकट वितरण को लेकर विधायकों में मचे घमासान को सबने देखा। बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा व बसेड़ी विधायक खिलाड़ीलाल बैरवा ने इस घमासान में बाजी मारी है। राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि मलिंगा-बैरवा खेमे ने कांग्रेस के 17 टिकट तय किए हैं। जबकि बोहरा के हाथ सिर्फ छह टिकट लग पाए हैं। मलिंगा-बैरवा पहले की ताल ठोक चुके हैं कि इस बार राजाखेड़ा क्षेत्र से जिला प्रमुख नहीं बनने दिया जाएगा। 17 टिकट हाथ में होने से उनका दावा मजबूत होता दिख रहा है। सभी विधायकों ने टिकट वितरण में पंचायत चुनाव के साथ आगामी विधानसभा चुनाव का भी खयाल रखा है।

भाजपा: सोशल इंजीनियरिंग का सहारा

भाजपा ने टिकट वितरण में पूरी तरह सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला अपनाया। प्रत्याशी चयन में लगभग सभी वर्गों को संतुष्ट करने का प्रयास किया गया। जिले की राजनीति के जानकारों का कहना है कि इस प्रयास में पार्टी ने कुछ सीटों पर समझौता भी किया है। पार्टी ने राजाखेड़ा क्षेत्र के वार्ड 14 से निवर्तमान सदस्य का टिकट काटा है। वहीं, हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हरिनिवास शर्मा प्रधान की परिजन को टिकट दिया गया है। भाजपा ने पूर्व जिला प्रमुख रामवती जाटव के पति किरोड़ी जाटव के मुकाबले समाज के ही राजेश जाटव को खड़ा किया है। वहीं, वार्ड १४ से वीकेश गुर्जर को टिकट दिया गया है।

ये हो सकते हैं जिला प्रमुख उम्मीदवार

सामान्य महिला के लिए आरक्षित जिला प्रमुख पद के लिए कांग्रेस से वार्ड 15 से पूर्व जिला प्रमुख भगवान देवी मैदान में हैं। इसके अलावा वार्ड 21 से माधवी गहलोत को भी पार्टी की ओर से जिला प्रमुख का संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है। वहीं, भाजपा से फिलहाल किसी नाम चर्चा नहीं है। आने वाले वक्त में स्थिति और स्पष्ट होगी।







Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *