Nagaur. सरस डेयरी परिसर के बाहर सरस पार्लर व अन्य बूथ के पास डेयरी बूथ जगह आवंटन को लेकर नगरपरिषद पर लगे आरोप, कार्यवाहक प्रबन्ध संचालक ने विपण दुग्ध संघ एवं जिला कलक्टर को पत्र भेजकर खुलेआम लगाया आरोप, कार्रवाई की मांग

नागौर. जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ व नगरपरिषद के बीच डेयरी बूथ आवंटन को लेकर प्रावधानों का फच्चर फंस गया है। संघ के प्रबन्ध संचालक की ओर से जिला कलक्टर एवं प्रभारी विपण दुग्ध संघ को पत्र देकर प्रावधानों के खिलाफ आवंटित डेयरी बूथ को निरस्त किए जाने का आग्रह कियाहै। प्रबन्ध संचालक की ओर से कलक्टर को भेजे गए पत्र में परिसर के बाहर प्रावधानों के खिलाफ नगरपरिषद पर डेयरी बूथ आवंटन किए का आरोप लगाया गया है। जबकि नगरपरिषद अधिकारियों का कहना है कि जगह का आवंटन दुग्ध संघ की ओर से मिली अनुशंसा के बाद ही किया जाता है। कुल मिलाकर इस प्रकरण को लेकर दो विभागों में आमने-सामने की स्थिति उत्पन्न हो गई है।
जिला दुग्ध उत्पादक संघ के प्रबन्ध संचालक की ओर से 18 जुलाई को कलक्टर के नाम भेजे गए पत्र में स्पष्ट तौर पर उल्लिखित किया गया है कि नगरपरिषद आयुक्त से सांठगांठ कर सरस पार्लर के नजदीक ही डेयरी बूथ का आवंटन कराया गया। यह आवंटन इसके पहले से स्थापित एक अन्य बूथ से महज 50 फिट की दूरी पर किया गया है। नगरपरिषद की ओर से यह पूरी कार्रवाही आरसीडीएफ को प्रावधानों को नजरअंदाज करते हुए बिना कमेटी की अनुशंसा के मिलीभगत से की गई है। उस स्थान के पास ही पूर्व में कलक्टर के निर्देशानुसार अतिक्रमण हटाए जाने के बाद पौधरोपण आदि कर सौन्दर्यीकरण करने के साथ जाली आदि लगवाई गई थी। यही नहीं, इस संबंध में नगरपरिषद को गत 16 जुलाई को पत्र में लिखकर कार्रवाई करने का आग्रह किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुइ्र। इतना ही नहीं, उस स्थान पर रात्रि में बूथ रखवाए जाने का प्रयास किया गया, लेकिन सरस डेयरी कर्मियों के विरोध के चलते पूरी तरह से सफल नहीं हो पाए। प्रबन्ध संचालक ने परिषद पर मिलीभगत के आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्व में इस तरह से अवैध रूप से बूथ रखवाए जाने के बाद उनको हटवाए जाने की कार्रवाई की गई थी। सरस डेयरी प्रशासन का कहना है कि बूथ आवंटन वीर तेजाजी पार्क के पास किया गया था। इस जगह के लिए संघ की ओर से कोई अनुशंसा नहीं की गई है।
इन्होंने भी की सभापति से शिकायत
अलाय के सुखराम ने नगरपरिषद सभापति को दिए पत्र में बताया कि वह गत तीन वर्षों से बीकानेर रोड बाईपास पर कॉर्नर के पास सरस बूथ संचालन करता चला आ रहा है। अब निर्धारित मापदंडों को दरकिनार करते हुए बगल में ही एक अन्य बूथ का आवंटन कर दिया जाना पूरी तरह से अवैधानिक है। इस पर यथोचित कार्रवाई किए जाने का आग्रह किया गया है। यही नहीं, पौधरोपण एवं सौन्दर्यीकरण के तहत हुई भूमिखण्ड के पास आवंटन किया जाना पूरी तरह से गलत है। इस पर अविलंब कार्रवाई करने की मांग की है।
इनका कहना कहना है…
बूथ के लिए जगह का आवंटन संघ की अनुशंसा पर ही किया गया है। नगरपरिषद की ओर से प्रावधानों के तहत कार्य किए गए हैं।
श्रवणराम चौधरी, आयुक्त नगरपरिषद नागौर
नगरपरिषद की ओर से कथित रूप से मिलीभगत कर सरस पार्लर एवं एक अन्य बूथ के निकट प्रावधानों के खिलाफ डेयरी के लिए स्थान का आवंटन कर दिया गया। कलक्टर से कार्रवाई किए जाने के लिए पत्र भी लिखा है।
पी. एन. रावत, कार्यवाहक प्रबन्ध संचालक जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ नागौर





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed