– गोशाला में किया पौधरोपण, मनरेगा कार्य पर सुनी समस्याएं

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने कहा कि व्यक्ति को वर्ष में कम से कम एक पौधा आवश्यक रूप से लगाना चाहिए। पौधा लगाने के साथ उसके बड़े होने तक प्रतिदिन उसे पानी पिलाने व उसके संरक्षण की जिम्मेवारी लेनी चाहिए। उसी से पश्चिमी राजस्थान हरा-भरा हो सकेगा। उन्होंने सोमवार को ग्रामीण क्षेत्र के दौरे के दौरान बारठ का गांव में स्थित समंद गोशाला में पौधरोपण करते हुए कहा कि कोरोनाकाल के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण कई परेशानियां उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि पश्चिमी राजस्थान व सीमावर्ती जैसलमेर जिले में लोग जागरुक हो रहे हैै तथा पौधरोपण अभियान के प्रति बढ़ रहे है। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक संख्या में पौैधरोपण करने की बात कही। उन्होंने गोशाला का भ्रमण कर यहां पूर्व में लगाए गए 200 पौधों का अवलोकन किया। गोशाला के व्यवस्थापक करणीदान रतनू ने गोशाला में समय-समय पर किए गए पौधरोपण की जानकारी दी तथा धन्यवाद ज्ञापित किया। जिसकी मंत्री ने सराहना की। इसी प्रकार मंत्री शाले मोहम्मद ने क्षेत्र के रातडिय़ा गांव में भी पौधरोपण किया तथा पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया। इस मौके पर उपखंड अधिकारी दुदाराम भणियाणा, विकास अधिकारी गौतम चौधरी, बारठ का गांव सरपंच सालूराम, गजेन्द्रसिंह चारण सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
जगह-जगह की जनसुनवाई
मंत्री शाले मोहम्मद ने समंद गोशाला बारठ का गांव में आयोजित समारोह के दौरान जनसुनवाई भी की। इस मौके पर क्षेत्र के विभिन्न गांवों से ग्रामीणों ने अपनी परिवेदनाएं सुनाई तथा समस्याओं को लेकर ज्ञापन सुपुर्द किए। जिस पर मंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार उन्होंने रातडिय़ा गांव में मनरेगा कार्य पर कार्यरत श्रमिकों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने मनरेगा कार्यस्थल पर मिल रही सुविधाओं, छाया, पानी, पालने आदि की व्यवस्था, भुगतान आदि की जानकारी ली। जिस पर श्रमिकों ने समस्याओं से अवगत करवाया। मंत्री ने विकास अधिकारी को मनरेगा श्रमिकों का भुगतान समय पर करने के निर्देश दिए। अन्य समस्याओं को लेकर मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया।
योजनाओं का लें लाभ
मंत्री शाले मोहम्मद ने मनरेगा कार्यस्थल पर श्रमिकों तथा उपस्थित ग्रामीणों को राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आमजन के हित में कई योजनाएं संचालित कर रहे है। उन्होंने लोगों से योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर उनका लाभ अर्जित करने का आह्वान किया। साथ ही अधिकारियों को योजनाओं का प्रचार प्रसार करने की बात कही।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed