हाइलाइट्स

  • अब तो पटना और दिल्ली हो गए बराबर
  • 24 जुलाई से लीजिए CNG बसों में सफर का ‘किफायती’ मजा
  • सीएनजी बसों का न्यूनतम किराया 5 रुपये और अधिकतम 45 रुपये
  • 20 बसें बिहटा-दानापुर रूट पर और 10 बसें पटना सिटी रूट पर

पटना:
देश की राजधानी दिल्ली और बिहार(Bihar News) की राजधानी पटना में अब कुछ खास फर्क नहीं रह जाएगा। मेट्रो पर काम तो शुरू है ही, जल्द ही लोग सीएनजी बसों (Patna CNG Buses Route and Fare) की सवारी का मजा लेंगे।

24 जुलाई से पटना में सीएनजी बसों का लीजिए मजा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 जुलाई को संवाद भवन में राज्य की पहली सीएनजी बस सेवा शुरू करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले परिवहन विभाग डीजल से चलने वाली कई बसों को सीएनजी बसों में बदलने का काम भी कर रहा था।
Darbhanga Flights : अब पटना से सीधे उड़िए सिलीगुड़ी के लिए, दरभंगा से अमृतसर जाने के लिए भी नई फ्लाइट
2022 तक पटना की सभी डीजल बसें होंगी सीएनजी
परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि ‘सीएनजी बसों की शुरूआत से प्रदूषण पर अंकुश लगाने में काफी मदद मिलेगी। पर्यावरण के अनुकूल बसें, जो कि लागत-कुशल हैं, शहर के कार्बन फुटप्रिंट को कम करेंगी।’ उन्होंने कहा कि सभी डीजल से चलने वाली बसों को भी 2022 तक सीएनजी में परिवर्तित किया जाएगा।

यहां जानिए CNG बसों का रूट
24 जुलाई से कुल मिलाकर 50 बसें तीन अलग-अलग मार्गों पर चलेंगी – बांकीपुर बस डिपो से दानापुर (मार्ग संख्या 111 ए), पटना सिटी (555) और बिहटा और आईआईटी-पटना ( 888)। इनमें से 20 बसें बिहटा और दानापुर रूट पर और 10 बसें पटना सिटी रूट पर चलेंगी।

पेगासस मामले पर बोले बिहार के सीएम नीतीश कुमार- ‘नई टेक्नॉलोजी का कुछ लोग दुरुपयोग करते हैं’
महंगाई में CNG देगी बस यात्रियों को राहत
तय की गई दूरी के आधार पर सीएनजी बसों का न्यूनतम किराया 5 रुपये और अधिकतम 45 रुपये होगा। 31 सीटों वाली प्रत्येक गैर-एसी बस में सीसीटीवी कैमरे, स्पीड गवर्नर, जीपीएस डिवाइस, वाटर कूलर, प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ आग बुझाने के यंत्र भी रहेंगे।

कुछ महीनों में पटना में होंगे 12 सीएनजी फिलिंग स्टेशन
संजय अग्रवाल ने यह भी कहा कि कुछ महीनों में सीएनजी भरने वाले स्टेशनों की संख्या आठ से बढ़कर 12 हो जाएगी। वर्तमान में पटना में बख्तियारपुर टोल प्लाजा के पास रुकनपुरा, ट्रांसपोर्ट नगर, बहादुरपुर, गोला रोड, दीदारगंज, सगुना मोड़, नौबतपुर और बाईपास रोड जैसे इलाकों में सीएनजी स्टेशन हैं।

Nitish Janta Darbar : नीतीश कुमार का जनता दरबार पार्ट 2, झोपड़ी में लैंडलाइन की बात सुन चौंक गए सीएम

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के एक अधिकारी, जो शहर में सीएनजी स्टेशन स्थापित कर रहा है, ने दावा किया कि अगले दो-तीन महीनों में बिहटा, मसौढ़ी और दानापुर में तीन और स्टेशन बनेंगे। उनके मुताबिक ‘हम अभी भी फुलवारीशरीफ में सीएनजी-फिलिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए राज्य सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं। एक बार प्रस्ताव पास हो जाने के बाद हमें स्टेशन तैयार करने में छह महीने का समय लगेगा।’ आपको बता दें कि पटना सीएनजी की कीमत 61.9 रुपये प्रति किलो और डीजल की कीमत करीब 95 रुपये प्रति लीटर है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *