विभिन्न जगहों पर पौधरोपण, पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

पोकरण. कस्बे में बुधवार को विभिन्न जगहों पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कस्बे के भील समाज न्याति नोहरे में आदिवासी भील विकास समिति एवं एकलव्य कर्मचारी महासंघ व एकलव्य यूथ क्लब के संयुक्त तत्वावधान में स्व.कानाराम भील वनपाल की स्मृति में भील समाज छात्रावास में पौधरोपण किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीणा के मुख्य आतिथ्य व उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान छात्रावास परिसर में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि व एडीएम मीणा ने पौधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए अधिकाधिक संख्या में पौधे लगाने का आह्वान किया। उपखंड अधिकारी विश्रोई ने पश्चिमी राजस्थान को हरा-भरा बनाने के लिए मानसून की बारिश के मौसम में पौैधे लगाने और अन्य लोगों को भी पौधरोपण के लिए जागरुक करने की बात कही। अतिथियों ने छात्रावास में संचालित पुस्तकालय का अवलोकन किया। इस मौके पर महासंघ के अध्यक्ष भंवरलाल सूंडिया, तुलछाराम छायण, हजाराराम, यूथ क्लब के अध्यक्ष देव चौहान, मूलाराम, किरताराम, गंगाराम, कमल, धूड़ाराम, जेठाराम, जीतू, ओमाराम, प्रेमाराम, मुकेश, अजुराम सहित लोग उपस्थित रहे।
यहां भी हुए पौधरोपण
कस्बे के खींवज बास स्थित गांधी वाटिका में पौधरोपण किया गया। वाटिका में नगरपालिका अध्यक्ष मनीष पुरोहित, पार्षद जितेन्द्रदयाल बोहरा, विनोद गांधी, जुगलकिशोर गांधी की ओर से पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया।
पोकरण (आंचलिक). क्षेत्र के ओढ़ाणिया गांव में शिक्षक की ओर से पौधरोपण अभियान चलाया गया। ओढ़ाणिया निवासी शिक्षक दीपाराम मेघवाल रासला ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्यरत है। बुधवार को उनकी ओर से अपने पैतृक गांव में 21 पौधे लगाए गए तथा पक्षियों के लिए परिण्डों की व्यवस्था की गई। उन्होंने आगामी दिनों में बारिश के दौरान भी पौधे लगाने की बात कही। सरपंच गजेन्द्र रतनू व प्रधानाध्यापक किशनाराम मेघवाल ने उनके पौधरोपण के कार्य की सराहना की। इस मौके पर भीमाराम मेघवाल, अमित वैष्णव, रफीक मेहर, बशीरखां, भीम पंवार सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *