जयपुर
राजस्थान में दिवाली पर छुट्टियों में कटौती करने के फैसले को लेकर गहलोत सरकार बैकफुट पर आ गई। 24 घंटे के भीतर शिक्षा विभाग ने नए आदेश जारी कर दिए। इसके तहत अब नौ दिन तक प्रदेश के स्कूलों में दिवाली की छुट्टी रहेगी। अब 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक सरकारी स्कूलों में दीपावली का अवकाश रहेगा। राज्य शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले सरकार ने 10 से 12 दिन के मिड टर्म की छुट्टियां को रद्द कर दिया था। साथ ही केवल 4 दिन की ही छुटि्टयों की घोषणा ही की थी।

कैबिनेट विस्तार की अटकलों के बीच गहलोत सरकार ने किए बड़े प्रशासनिक बदलाव, बदले 39 IPS, 18 IAS

शिक्षकों के विरोध के बाद आदेश लिया वापस
जानकारों की मानें, तो कोविड-19 महामारी के चलते स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ, इसके चलते ही यह फैसला लिया गया था। लेकिन शिक्षक संघ की ओर से इसका विरोध किया जा रहा था। लिहाजा शिक्षकों के विरोध के बाद राज्य सरकार की ओर से फैसला बदला गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के निदेशक सौरभ स्वामी की ओर से यह आदेश निकाला गया था, लेकिन आदेश पर विवाद और विरोध के बाद जहां सरकार ने इसे वापस लिया। वहीं सौरभ स्वामी के ट्रांसफऱ को भी इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है।

शिक्षक भर्ती विवाद: जयपुर में BSTC अभ्यर्थियों का धरना जारी, मांगे मनवाने को शुरू किया अनशन

प्रिंसिपल पावर के अवकाश पर भी लगाई थी रोक
उल्लेखनीय है कि पूर्व के आदेश के अनुसार सिर्फ 4 दिन की छुट्टियों की घोषणा की गई थी। इसमें 4 नवंबर दीपावली, 5 नवंबर गोवर्धन पूजा, 6 नवंबर भैया दूज और 7 नवंबर को रविवार की छुट्‌टी थी। माध्यमिक शिक्षा के निदेशक सौरभ स्वामी ने इस दौरान कहा था कि स्कूलों में फिलहाल प्रिंसिपल पावर के अवकाश भी नहीं होंगे। केवल राज्य सरकार की ओर से तय अवकाश ही होंगे। इसी के चलते विरोध बढ़ा और अब आदेश वापस ले लिया गया।

डोटासरा ने महिला शिक्षकों को लेकर दिया बयान, कहा- वहां प्रिंसिपल को लेनी पड़ती है सेरेडॉन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed