अयोध्‍या
सरयू तट पर स्थित लक्ष्‍मण किला मंदिर के परिसर में चल रही फिल्‍मी कलाकारों की राम लीला समापन की ओर है। इस बीच देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने फिल्‍मी रामलीला के मंचन की तारीफ की है। रामलीला कमिटी के अध्‍यक्ष सुभाष मलिक को भेजे पत्र में पीएम ने अयोध्‍या में स्‍तरीय राम लीला के मंचन के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

वहीं, रामलीला के दसवें दिन गुरुवार को भी रामादल और रावण सेना के बीच युद्ध का मंचन जारी है। प्रमुख दृष्‍यों में कुंभ करण, मेघनाथ के वध का मंचन किया गया। हनुमानजी और रावण का युद्ध भी रोचक प्रसंगेां में रहा। जिसमें हनुमान जी की मुष्ठिका प्रहार से रावण जैसा वीर मूर्छित होकर गिर जाता है।

सुलोचना का विलाप
मेघनाथ की पत्‍नी सुलोचना का प्रभु राम के समक्ष विलाप करती है। जिसमें वह अपने पति का मृत शरीर मांगती है। श्रीराम के पात्र में राहुल बुच्‍चर ने तो रावण के पात्र में शाहबाज खान ने अभिनय से प्रभावित किया।

पाताल लोक में राम लक्ष्‍मण
हनुमानजी की भूमिका मे विंदु दारा सिंह ने कई दृष्‍यों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। अहिरावण राम-लक्ष्‍मण का अपहरण कर पाताल लोक में लाकर राम लक्ष्‍मण को छिपा देता है। राम लक्ष्‍मण को बलि देने की योजना और हनुमान जी द्वारा उनको मुक्‍त करवाने का मंचन भी अच्‍छा रहा।

Ram temple construction: राम मंदिर की नींव का काम पूरा, 2023 से गर्भगृह में भगवान देंगे दर्शन
रामलीला समापन के एक दिन पहले की रामलीला के समापन सीन में राम और रावण के बीच युद्ध शुरू हो जाता है। रावण घायल होकर गिर जाता है। युद्ध में दोनों तरफ की सेनाओं में कई मारे जाते हैं। सूरज के ढलने की रणभेदी बज उठती है और युद्ध बंद हो जाता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *