पटना
आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप अकसर अपने बयानों या फिर खास अंदाज की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। एक बार फिर लालू के लाल ने कुछ ऐसा खुलासा किया, जिसके बाद चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। दरअसल, तेजप्रताप यादव ने कहा कि वो छोटे हवाई जहाज उड़ाते थे। यही नहीं उन्होंने ये भी दावा किया, ‘मेरे नाम के आगे कैप्टन लगता है। मेरा नाम कैप्टन तेजप्रताप है लेकिन मैं कैप्टन नहीं लगाता हूं।’ उनके इस खुलासे के बाद हर कोई ये जानना चाहता है कि आखिर उन्होंने कितनी पढ़ाई की है।

‘मेरा नाम कैप्टन तेजप्रताप है’
पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और हसनपुर विधायक तेजप्रताप की एजुकेशनल क्वॉलिफिकेशन क्या है ये हम आगे बताते हैं उससे पहले उन्होंने छात्र जनशक्ति परिषद की मीटिंग में जो कुछ कहा पहले वो जान लीजिए। आरजेडी सुप्रीमो के बड़े बेटे ने कहा, ‘मुझे छोटा हवाई जहाज उड़ाने का अनुभव है। हमने भारतीय वायुसेना में फॉर्म भरा था, मेरा सेलेक्शन भी हुआ था। बिहार फ्लाइंग इंस्टीट्यूट में दो साल और तीन साल का ट्रेनिंग होता है। हमने दो साल का ट्रेनिंग लिया है। छोटा वाला जहाज उड़ाया है हमने। Cessna हवाई जहाज था। Cessna नाम है। Cessna 172। इंस्ट्रक्टर थे कैप्टन शिवप्रकाश।’ उन्होंने आगे कहा, ‘राजनीति में आने से पहले उनकी इच्छा सेना में जाने की थी। मेरा नाम कैप्टन तेजप्रताप है लेकिन मैं कैप्टन नहीं लगाता हूं।’

RJD Crisis : ‘तेजप्रताप पार्टी में हैं कहां?’, शिवानंद तिवारी का चौंकाने वाला दावा, देखिए दिग्गज आरजेडी नेता ने क्या कहा?

जानिए क्या है तेजप्रताप की शैक्षिक योग्यता
तेजप्रताप के इस दावे के बाद सवाल उठ रहे कि आखिर उन्होंने कितनी पढ़ाई की है। क्या वाकई उनके नाम के आगे कैप्टन लगता है। जानकारी के मुताबिक, तेजप्रताप यादव 12वीं पास हैं। इसके बाद उन्होंने कॉलेज में एडमिशन तो लिया था लेकिन कामयाबी नहीं मिली थी। वो फेल हो गए थे और फिर उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी।

इसे भी पढ़ें:- सच में RJD से निकाले गए तेजप्रताप यादव? जानिए आधिकारिक सूचना क्या है

2015 में मंत्री बने थे तेजप्रताप, इस बार हसनपुर से हैं विधायक
हालांकि, 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में तेजप्रताप महुआ विधानसभा सीट से जीत दर्ज कर विधायक बने थे। फिर 2015 में सीएम नीतीश कुमार की कैबिनेट में स्वास्थ्य, जल संसाधन, पर्यावरण मंत्री की जिम्मेदारी मिली थी। हालांकि, करीब दो साल बाद ही ये सरकार गिर गई जब नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में तेजप्रताप ने हसनपुर सीट से दावेदारी की और फिर विधायक बने।

20 अक्टूबर को पटना पहुंचेंगे लालू यादव, तेज प्रताप पर भाई बिरेंद्र का बड़ा बयान

आरजेडी ने तेजप्रताप से किया किनारा
तेजप्रताप ने जहां 12वीं की है, वहीं उनके छोटे भाई तेजस्वी यादव ने 9वीं तक पढ़ाई की है। हालांकि, आजकल तेजप्रताप और तेजस्वी में सबकुछ ठीक नहीं होने की बात सामने आ रही। खुद RJD ने तेजप्रताप से किनारा कर लिया है। पार्टी के खिलाफ बगावत करने के बाद लालू प्रसाद भी उनसे नाराज बताए जा रहे हैं। पार्टी के किसी भी प्रोग्राम न तो वो शामिल हो रहे हैं ना ही उनका नाम लिया जा रहा है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *