– 1500 परिवारों को मिलेंगे कनेक्शन, 10 हजार लोगों के सूखे कंठ होगे तर

नोख. पेयजल की समस्या से जूंझ रहे जिले के अंतिम छोर व तीन जिलों की त्रिवेणी पर स्थित नोख ग्राम पंचायत क्षेत्र के लोगों को एक बार फिर से राहत मिलने की उम्मीद जगी है। सरकार के जल जीवन मिशन योजना के तहत नोख में अब घर-घर नल कनेक्शन से पानी पहुंचने की उम्मीद है। इस योजना के तहत जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि नोख क्षेत्र में वर्तमान में पेयजल संकट के चलते आए दिन आपूर्ति व्यवस्था लडख़ड़ा जाती है और लोगों को परेशानी व पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ता है। इसके अलावा बिना फिल्टर व अशुद्ध पेयजल की आपूर्ति भी बीमारियों का कारण बनी हुई है। विशेष रूप से ढाणियों में पेयजल आपूर्ति की अनियमितता से ग्रामीणों के साथ पशुधन के लिए प्यास बुझाना आफत बना हुआ है।
यह है वर्तमान व्यवस्था
ग्राम पंचायत क्षेत्र का अधिकतर हिस्सा नहरी पेयजल आपूर्ति पर निर्भर है। नोख में परंपरागत पेयजल कुंओं के साथ ही राजीव गांधी लिफ्ट नहर के पम्पिंग स्टेशन संख्या दो से विभागीय जलप्रदाय योजना में पाइपलाइन से जलापूर्ति होती है। जिससे नोख, गेलाबा व मेघवालों की ढाणी जुड़े हैै। रामनगर की पेयजल आपूर्ति तालरिया ग्राम पंचायत के बीठे का गांव और ठाकरबा गांव की आपूर्ति बीकानेर जिले के भड़ल पम्पिंग स्टेशन से जुड़ी हुई है। पाइपलाइन से नोख के गोंगासर कुंए व अन्य जीएलआरों में आपूर्ति होती है।
मीठे पानी का इतिहास
वर्तमान में पेयजल समस्या से जूंझ रहे नोख गांव का मीठे पानी के लिए स्वर्णिम इतिहास रहा है। गांव में स्थित परंपरागत पेयजल कुंओं का पानी मीठा व प्रचूर मात्रा में उपलब्ध था। नहरी पानी की आवक से पहले नोख के कुंओं का पानी बोर्डर के गांवों व ढाणियों तक ले जाया जाता था। यहां तक जोधपुर व बीकानेर जिलों के कई गांवों के लोग नोख से मीठा पानी लेकर जाते थे। देखरेख व सारसंभाल नहीं होने के कारण कुंओं का जल स्तर घट गया और व्यवस्था बिगड़ गई।
अब घरों तक पहुंचेगा पानी
जल जीवन मिशन योजना के तहत नोख, मेघवालों की ढाणी, गेलाबा व ठाकरबा में घर-घर नल कनेक्शन से पानी पहुंचाने की योजना है। योजना के तहत पम्पिंग स्टेशन दो पर जलाशय का निर्माण कर यहां रेपिड ग्राविटी फिल्टर स्थापित किया जाएगा। इसी जगह सीडब्ल्यूआर व पंपरूम स्थापित किया जाएगा। नोख में तालरिया सड़क मार्ग पर सीडब्ल्यूआर का निर्माण किया जाएगा। नोख में दो व ठाकरबा में एक उच्च जलाशय का निर्माण कर घर-घर को नल कनेक्शन से जोड़ा जाएगा।
दुषित पेयजल से मिले निजात, बने बात
नोख के लिए पूर्व में संचालित विभागीय जलप्रदाय योजना के तहत स्थापित फिल्टर प्लांट के लम्बे समय से नकारा होने के कारण दुषित व गंदे पानी की आपूर्ति की जाती है। ऐसे में ग्रामीण इस नई योजना में शुद्ध पेयजल की आस लगाए बैैठे है। अधिकारियों का कहना हैै कि योजना के तहत फिल्टर प्लांट से पानी को शुद्ध कर आपूर्ति किया जाएगा। जिसकी समय-समय पर सफाई होने से दुषित पानी की समस्या नहीं होगी।
फैक्ट फाइल:-
– 3 जिलों की त्रिवेणी पर स्थित है नोख ग्राम पंचायत
– 1500 घरों में होगा कनेक्शन
– 10 हजार की आबादी होगी लाभान्वित
– 4 गांव जुड़ेंगे योजना से
– 3 उच्च जलाशयों का होगा निर्माण
शीघ्र शुरू होगा कार्य
जल जीवन मिशन की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है। मुख्य अभियंता कार्यालय से निविदा भी आमंत्रित कर दी गई है। शीघ्र ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
– पराग स्वामी, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *