गुजराती पर्यटकों की तादाद ज्यादा, रोड ट्रिप पर निकल रहे लोग, फतहसागर से लेकर सज्जनगढ़, सहेलियों की बाड़ी से लेकर सिटी पैलेस सब हाउसफुल

उदयपुर. कोरोना महामारी का संक्रमण कम होने पर लेकसिटी का पर्यटन फिर से परवान चढ़ रहा है। वीकेंड तो इन दिनों पर्यटकों से हाउसफुल हो रहा है। हाल यह है कि शहर के सभी होटल बुक हैं और लोगों को वीकेंड पर बुकिंग भी नहीं मिल पा रही है। इसलिए शहर में आने वाले पर्यटक प्री बुङ्क्षकग करा रहे हैं। वहीं, राजसमंद के कुंभलगढ़ का भी यही हाल है। कुंभलगढ़ के भी सभी होटल व रिजॉट फुल चल रहे हैं। पर्यटन के लिए भले ही ये अच्छे संकेत हैं। लेकिन, कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए कहीं ये भीड़ खतरा ना बन जाए।

हर तीसरा व्यक्ति गुजराती पर्यटक

फतहसागर पर इन दिनों खूब भीड़ नजर आ रही है। दरअसल, यहां हर तीसरा शख्स गुजराती पर्यटक है, जो यहां पहुंच रहे हैं। बोटिंग पॉइंट पर भी पर्यटक बोटिंग का लुत्फ लेते नजर आ रहे हैं। इसके अलावा शहर के अन्य पर्यटन स्थलों सज्जनगढ़, सज्जनगढ़ बायोपार्क, सहेलियों की बाड़ी, सिटी पैलेस आदि पर भी पर्यटक काफी संख्या में नजर आ रहे हैं। वीकेंड पर खास तौर पर इन जगहों पर पर्यटक पहुंच रहे हैं और यहां के खूबसूरत नजारों का आनंद उठा रहे हैं।

होटलों में लेक व्यू रूम व रिजॉट बने पहली पसंद
उदयपुर में आने वाले पर्यटक होटलों में लेक व्यू रूम की डिमांड कर रहे हैं और ऐसे रूम की प्री बुकिंग चल रही हैं। होटल संचालकों के अनुसार, इन दिनों जैसे शहर में स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है तो अधिकतर पर्यटक शहर के आस-पास के रिजॉर्ट भी बुक कराना पसंद कर रहे हैं। यहां वे अपने परिवार व दोस्तों के साथ खाने-पीने व मौज-मस्ती का आनंद लेते हैं तो वहीं, रिजॉर्ट में कम परिवारों के होने से वहां वे खुद को सुरक्षित भी मानते हैं।

सेलिब्रिटी भी आ रहे यहां

पर्यटकों के अलावा आए दिन सेलिब्रिटी भी उदयपुर पहुंच रहे हैं। कुछ ही दिनों पूर्व बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल पति पी. कश्यप के साथ उदयपुर आई और यहां दो-तीन दिन स्टे किया। पूर्व में टीवी एक्ट्रेस सुमोना चक्रवर्ती, फिल्म एक्ट्रेस भाग्यश्री भी यहां छुट्टियां बिताने आ चुकी हैं। हाल ही में टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी भी पति विवेक दहिया के साथ यहां आ चुकी है।

रोड ट्रिप पर उदयपुर-राजसमंद पसंद
गुजरात से उदयपुर की दूरी कम होने पर कई पर्यटक रोड ट्रिप पर निकल पड़ते हैं और दो से तीन दिन उदयपुर-राजसमंद घूमने के बाद वे वापस गुजरात चले जाते हैं। रोड ट्रिप पर आने वालों में परिवार के अलावा युवा भी अपने दोस्तों के साथ पहुंच रहे हैं। वे भी शहर के आसपास के रिजॉट्र्स में बुङ्क्षकग करा लेते हैं ताकि उन्हें शांत वातावरण भी मिल जाए और वे प्रकृति का आनंद भी ले सकें।

कुंभलगढ़ पर सिर्फ वीकेंड में एक हजार से 15 सौ पर्यटक

कुंभलगढ़. कोरोना महामारी के बाद फिर से खुले कुंभलगढ़ दुर्ग पर सिर्फ शनिवार और रविवार को एक हज़ार से 15 सौ पर्यटक प्रतिदिन आ रहे हैं। शेष दिनों में मात्र 5 से 7 सौ पर्यटक पहुंच रहे हैं। कुंभलगढ़ टिकट खिडक़ी से मिली जानकारी के मुताबिक सिर्फ वीकेंड में पर्यटकों का आना-जाना एवं चहल-पहल अधिक रहती है। होटल एसोसिएशन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक जहां शनिवार एवं रविवार को होटल फुल रहती है, वहीं सोमवार से लगाकर शुक्रवार तक आधे से ज्यादा होटलें खाली पड़ी रहती हैं। जबकि सिर्फ 500 और 700 रुपए में रूम देने वाली होटलों में पर्यटक ज्यादा ठहरते हैं।

tourists











Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *