अभिषेक जायसवाल, वाराणसी
घर में जानवरों और पक्षियों को पालने का शौक कोई नहीं बात नहीं है। आमतौर पर ज्यादातर घरों में कुत्ते और पक्षी दिख भी जाते हैं, लेकिन वाराणसी के स्वाति बलानी की दास्तान थोड़ी अलग है। शहर के कैंट इलाके के सिकरौल की रहने वाली स्वाति को बेजुबानों से इतना प्यार है कि उन्होंने उसने अपने घर को ही मिनी ‘जू’ बना दिया है। कुत्ते-बिल्ली से लेकर सांड और चील तक स्वाति के इस मिनी ‘जू’ में सब रहते हैं।

मजे की बात यह है कि ये सभी जानवर और पक्षी एक दूसरे के साथ खेलने के साथ ही सैर-सपाटा भी करते हैं, वह भी बिना किसी को नुकसान पहुंचाए। स्वाति भी इन बेजुबानों को बिलकुल अपने बच्चों जैसे प्यार करती हैं। स्वाति और उनके पालतू जानवरों को जब भी कोई देखता है तो उसे बचपन के ‘मोगली’ की याद आ जाती है। यही वजह है कि वाराणसी के लोग स्वाति को ‘मोगली’ वीमेन कहकर भी बुलाते हैं।

20 कुत्ते, 13 बिल्ली, 2 सांड
एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत में स्वाति बलानी ने बताया कि उनके पास 20 कुत्ते, 13 बिल्लियां, 2 सांड, एक चील-कबूतर और 5 दर्जन से अधिक प्रजाति के पक्षी हैं। घर में रहकर ही स्वाति पूरे दिन इन बेजुबानों की सेवा करती हैं। बेजुबानों से प्रेम के कारण ही 40 साल की स्वाति ने अब तक शादी नहीं की।

मिनी जू में हैं 5 प्रजातियों के पक्षी

नौकरी छोड़ कर रही सेवा
एमबीए की पढ़ाई के बाद स्वाति बलानी ने कुछ साल के लिए नौकरी की लेकिन बेजुबान जानवरों के प्यार ने उन्हें वापस नौकरी छोड़ वाराणसी आने पर मजबूर कर दिया। अपने परिवार के सेविंग और लोगो के सहयोग से स्वाति इन बेजुबान जानवरों का पेट पालती है। स्वाति का कहना है कि ये जानवर ही उनका परिवार हैं और वो अपनी पूरी दौलत इन्हीं की सेवा में खर्च करेंगी।

​जानवरों को देती हैं बच्चों सा प्यार

जानवरों को देती हैं बच्चों सा प्यार

आवारा पशुओं का बनती है सहारा
स्वाति ने बताया कि जिन भी बेजुबान जानवरों को चोट लग जाती है या जिन पालतू जानवरों को लोग बीमारी के कारण घर से निकाल देते हैं। उन जानवरों को वो अपने परिवार का हिस्सा बना लेती हैं। स्वाति के घर चील आने की कहानी भी इसी से जुड़ी हैं।

बचपन से है जानवरों से प्यार
स्वाति के पिता राकेश बलानी ने बताया कि बचपन से ही स्वाति को जानवरों से बेहद लगाव था। जैसे-जैसे स्वाति बड़ी होती गई बेजुबानों के प्रति उसका लगाव प्रेम बढ़ता गया। इन्ही बेजुबानों के सेवा के लिए स्वाति ने शादी से भी इनकार कर दिया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *