Water started coming in Jagar Dam, people enjoyed the weather
-विंगबाल की मोरी से अभी 125 फीट दूर है पानी

हिण्डौनसिटी.
करीब छह माह पेटे में दूर तक सूखे जगर गांध में रविवार रात हुई सीजन की पहली झमाझम बारिश से पानी की आवक शुरु हो गई है। हालाकि बांध के पेटे में आया पानी अभी मापक गेज से 125 फीट दूर है। ऐेसे में जल संसाधन विभाग के रेकार्ड में सोमवार शाम तक बांध के सूखा रहा। हालांकि बांध पर सुबह 8 बजे तक 120 एमएम बारिश दर्ज की गई है।
रविवार रात करीब साढ़े तीन घंटे हुई बारिश बांध में पानी की आवक शुरू हो गई। कैचमेंट एरिया में हुई बारिश से सोमवार शाम तक पानी की आवक जारी रही। जलसंसाधन विभाग के सहायक अभियंता शिवराम मीणा व फ्लड सैल के प्रभारी विजेंद्र सिंह ने बताया कि बांध में सुबह से ही पानी की आवक शुरू हो गई। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे पानी विंगबाल के गेज से 350 फीट दूर था। शााम करीब 5.30 बजे तक पानी की आवक जारी रहने से यह दूरी घटकर 125 फीट रह गई। विभागीय सूत्रों के अनुसार बांध में पानी आवक डांग क्षेत्र स्थित कैचमेंट एरिया में हुई बारिश पर निर्भर है। सोमवार रात को कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश से होने पर ही मंगलवार को पानी के बांध के गेज को छूने की उम्मीद है। बीते सत्र में अपेक्षाकृम बारिश कम होने से छह माह से अधिक अवधि से गेज सूखा है।

खुशनुमा हुआ मौसम, बांध पर पहुंचे लोग-
सीजन की पहली झमाझम बारिश के बाद सोमवार को दिन भर बंूदों की झड़ी लगी रहे से मौसम खुशनुमा रहा। शहर सहित आस-पास के गांवों के लोग धूमने के लिए बांध पर पहुंच गए। कई लोगों पर मछली ठेकेदार की नौकाओं से बांध में नौकायन का आनंद लिया। रिझझिम फुहारों के बीच बांध पर दिन भर लोगों की आवाजाही लगी रही।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *