कोविड की दूसरी लहर का असर कम होने के साथ ही करीब 15 माह के लंबे अंतराल के बाद अब जिले के बाजार गुलजार होने लगे हैं।

चूरू. कोविड की दूसरी लहर का असर कम होने के साथ ही करीब 15 माह के लंबे अंतराल के बाद अब जिले के बाजार गुलजार होने लगे हैं। लोगों में कोरोना का भय कम हुआ है तो दुकानों पर ग्राहकी भी नजर आने लगी है। इसका एक असर ये भी है कि नवरात्रा आरंभ होने के साथ ही त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। सीजन को देखते हुए व्यापारियों ने भी शादियों के सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। बाजारों में बिक्री को लेकर स्थानीय ट्रेड पंडित मानते हैं कि इस बार कोरोना चलते आई मंदी अब नहीं रहेगी। बिक्री में इस बार 50 से 60 प्रतिशत उछाल आएगा। नवरात्रि के बाद बर्तन, सर्राफा, खाद्य सामग्री, रेडिमेड, टू व फोर व्हीलर, रेस्टोरेंट, फर्नीचर, इलेक्ट्रोनिक व इलेक्ट्रिक उत्पादों की बिक्री बढने लगी है। श्राद्ध समाप्त होने के बाद से ही बाजारों में खरीद परवान हैं। खासकर दुपहिया व चौपहिया वाहनों के बाजार में लोगों ने नवरात्रा शुरू होते ही नए वाहनों को बुक करवाया या फिर खरीदे। फर्नीचर व इलेक्ट्रिोनिक सामान भी लंबे अरसे के बाद घरों में पहुंचा है। कोरोना काल में कारोबार की उतरी गाड़ी दीपावली तक फिर से पटरी पर आ जाएगी। सरकार की नई जारी हुई गाइडलाइन के चलते अब देर रात तक बाजार खुले रहेंगे, इसका सीधा असर सर्राफा व ऑटो सेक्टर पर असर पड़ेगा। एक तो त्योहार का मौका है उपर से आगे का समय शादियों का रहेगा। सर्राफा व्यापार में कारोबार अच्छा रहेगा। ऑटो कारोबार में भी खरीदादारी होने की उम्मदी है। पं. दिनेश मिश्रा ने बताया कि इस बार त्योहारों पर खरीददारी के संयोग अच्छे बने हैं। इस बार नवरात्रा से आरंभ हुए योगों की बात करें तो इनमें रवियोग, राजयोग, कुमार योग व स्वार्थसिद्धि योग प्रमुख रहेंगे।
ये कारण भी रहेगा बाजार में मंदी घटने का
-प्रदेश में त्योहारों को देखते हुए सरकार ने नईगाइडलाइन जारी की है।
– अब रात्रि में 10 बजे तक सभी प्रकार के प्रतिष्ठान खुले रहेंगे।
– शादियों व अन्य उत्सवों में 200 तक लोग शामिल हो सकेंगे।
– वैक्सीनेशन होने के चलते लोगों में कोरोना का भय घटा।
– सब कुछ अनलॉक हुआ तो सड़कों पर चहल पहल बढ़ी।
क्या कहते हैं व्यापारी
&फर्नीचर व इलेक्ट्रिोनिक व्यवसायी राकेश राजोतिया ने बताया कि ग्राहकों की भीड़ अब आने लगी है। बिक्री काफी बढ़ गई है। कोरोना के बाद इस बार अब अच्छा कारोबार होने की उम्मदी जगी है।
राकेश राजोतिया, चूरू
&स्कूलें खुली हैं तो ड्रेसों की बिक्री शुरू हुई। बाजारों में भीड़ है, त्योहारों के साथ शादियों का सीजन शुरू होने वाला है। कपड़ा व्यापार में करीब 60 प्रतिशत का इजाफा होने की उम्मीद है।
बालकिशन राजगढिय़ा, चूरू
& कोरोना के बाद 18 महीनों में आभूषणों का व्यवसाय मंदा रहा। त्योहारी सीजन शुरू होते ही ग्राहकों की लगातार भीड़ बढ रही है। इस बार बिक्री करीब 40 से 50 परसेंट अधिक रहने वाली है।
श्री वल्लभ मंडावेवाला
&खाद्य सामग्री के थोक व्यापारी का कहना है नवरात्रा चल रहे हैं,लोग पैसा खर्च करने से डर रहे हैं। दीपावली के त्योहार पर ग्राहकी में तेजी आने की संभावना है इसके साथ ही शादियों की सीजन है तो ग्राहक बढेगी, अब सब कुछ अनलॉक हुआ है तो माल का बड़ा स्टॉक किया हुआ है।
विपुल जैन, चूरू
&दुपहिया व चौपहिया वाहनों के कारोबारी मोहित कस्वा ने बताया कि कोविड के चलते डेढ़ साल की मंदी अब घटने लगी है। मार्केट धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा है, त्योहारी व शादियों की सीजन शुरू हुई तो वाहनों की बिक्री बढ़ी है।
मोहित कस्वा, चूरू।






Show More












Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *